Responsive Menu
Add more content here...

Farmer’s Protest: हरियाणा के जींद बॉर्डर पर हुई किसानों और पुलिस के बीच में हिंसा, हरियाणा पुलिस और किसानों के बीच बढ़ता हुआ बवाल।

सिंधु बॉर्डर के पास जींद सीमा पर हुई किसानों और हरियाणा पुलिस की जबरदस्त भिड़ंत

किसानों द्वारा आंदोलन का सिलसिला लगातार तेजी पढ़ते जा रहा है सिंघु बॉर्डर के बाद अब हरियाणा के जींद सीमा पर पुलिस और किसानों के बीच ज़बरदस्त भिड़ंत देखने को मिली किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने उन पर लगातार कई आंसू गैस के गोले छोड़े इसमें कई लोग जख्मी व घायल हुए हैं ताजा रिपोर्ट के अनुसार किस अभी भी पीछे हटने को तैयार नहीं है और वह आगे बढ़ाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं लेकिन हरियाणा पुलिस पहले से ही मुस्तैद है और फिलहाल अभी तक रोकने में कामयाब रही है।

किसानों के साथ हुई सड़क में दर्जनो घायल

Former protest
Former protest Image Source- Internet

जींद सीमा पर हुई इस घटना ने हरियाणा पुलिस के बड़े अधिकारियों को भी चुनौती दे दी है। किसानों के साथ हुई झड़प में कई घायल हो चुके हैं। आंसू गैस के गोले  ने माहौल को और तनावपूर्ण बना दिया है। और इस स्थिति में सुरक्षा बढ़ाने के लिए अत्यंत आवश्यक कदम हरियाणा पुलिस के द्वारा उठाए जा रहे हैं। फिलहाल मामला शांत होता नहीं दिखाई दे रहा है।

किसानों का दावा “हम सिर्फ अपने हक के लिए लड़ रहे हैं”

किसान नेताओं ने इस पूरे मामले पर अपने वक्तव्य के दौरान कहा कि हम सिर्फ अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं। हमें आंदोलन करने का कोई शौक नहीं है। लेकिन हमारी मांगे सुनी जाए और सरकार ने जो वचन दिए थे और उन्होंने जो वादे किए थे उसे पूरा करे। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि उनका आंदोलन शांतिपूर्ण है। और उन्होंने किसी भी तरह की हिंसा की निंदा की है। और जितने भी किसान साथी हमारे साथ आए हैं। उनको भी हम किसी भी प्रकार की हिंसा न करने की हिदायत दिए है।

सिंधु बॉर्डर की तरह जींद सीमा पर किसानो का जमावड़ा

Former protest Image Source- Internet

शुरुआत में सिंधु बॉर्डर में हुए किसान आंदोलन के बाद अब जिद सीमा पर भी किसानों का भीड़ बढ़ता जा रहा है। किसान संगठनों ने अपनी मांगों के लिए बहस और प्रदर्शन के लिए सीमा पर अब से ही आंदोलन शुरू कर दिया है। जिसमें हरियाणा पुलिस के साथ उनकी झड़प भी आज ही हुई है।

सरकार का रुख ‘बात के लिए तैयार पर किसानों की मांगों पर विचार नहीं’

केंद्र सरकार ने स्थिति को देखते हुए किसानों से बात करने की बात कही है। लेकिन फिलहाल उस पर कोई विचार किया जाएगा इस पर कोई पुष्टि नहीं की गई है। किसान संगठनों का कहना है कि जब तक सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं कर देती तब तक को आंदोलन इसी प्रकार से जारी रखेंगे।

आंदोलन पर विशेषज्ञों की राय

इस घटना के पीछे छुपे राजनीतिक और सामाजिक पहलुओं को समझने के लिए हमने एक सामाजिक विशेषज्ञ से इस विषय में बात कि उनके अनुसार किसान आंदोलन एक महत्वपूर्ण सामाजिक और आर्थिक मुद्दा है। सरकार को इसे सीरियसली लेना चाहिए। और सरकार को अपने बातचीत करके इस पूरे मामले को सही दिशा में ले जाना चाहिए, जो कि किसानों की मांग भी पूरी हो सके और किसाने की किस्मत भी बदल सके, ऐसा हमारे विशेषज्ञ का मानना है।

सरकार और किसानों के बीच चर्चा करने की आवश्यकता

Former protest Image Source- Internet

इस पूरे घटना ने यह साबित कर दिया है कि सरकार और किसानों के बीच संवाद ही एक ऐसा रास्ता है जो कि इस पूरे मामले का फल निकल सकता है इस मुद्दे पर सही रूप से विचार किया जा सके और समाधान निकाला जा सके, बार-बार इस प्रकार की घटना होने से भारत की गतिविधि प्रभावित होती है।

Exit mobile version